अमेरिका में ब्लैक डेथ का खतरा, बिल्ली से इंसान में फैली बीमारी, यूरोप में 5 करोड़ की ले ली थी जान

0

हाइलाइट्स

अमेरिका के ओरेगॉन में बुबोनिक प्लेग का एक दुर्लभ मामला सामने आया है.
माना जा रहा है कि यह बैक्टीरिया एक पालतू बिल्ली से उस शख्स तक पहुंचा है.
इसे ‘ब्लैक डेथ’ भी कहा जाता है, जिससे यूरोप में 5 करोड़ लोगों की मौत हो गई थी.

ओरेगॉन. अमेरिकी में एक और महामारी की दशहत मंडराने लगी है. यहां ओरेगॉन राज्य के अधिकारियों ने बताया कि एक इंसान में बुबोनिक प्लेग का एक दुर्लभ मामला सामने आया है. ऐसा माना जा रहा है कि यह बैक्टीरिया एक पालतू बिल्ली से उस शख्स तक पहुंचा है.

डेसच्यूट्स काउंटी में मिले इस मरीज की पहचान उजागर नहीं की गई है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि उनका इलाज किया जा रहा है. डेसच्यूट्स काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रिचर्ड फॉसेट ने पिछले हफ्ते ही इस मरीज के बारे में बताते हुए कहा, ‘वह शख्स और उनके पालतू जानवरों के सभी करीबी संपर्कों से संपर्क किया गया है और बीमारी को रोकने के लिए दवाइयां दी गई हैं.’

ब्लैक डेथ से खत्म हो गई थी यूरोप की एक तिहाई आबादी
इस प्लेग को ‘ब्लैक डेथ’ के नाम से भी जाना जाता है, जिसने मध्य युग के दौरान यूरोप की कम से कम एक तिहाई आबादी को मार डाला था. माना जाता है कि 14वीं शताब्दी में यह ब्लैक डेथ पूरे यूरोप में फैल गई थी, जिससे मानव इतिहास की सबसे घातक महामारियों में से एक में 5 करोड़ से अधिक लोग मारे गए थे. हालांकि इसके बाद इस बैक्टीरिया के मामले न के बराबर सामने आए हैं और अब इसका इलाज भी किया जा सकता है. हालांकि फिर भी अधिकारियों के हाथ-पैर फूले हुए हैं और वे इसे बेहद खतरनाक मानकर चल रहे हैं.

बुबोनिक प्लेग के क्या हैं लक्षण?
अधिकारियों ने कहा कि इंसानों में इस प्लेग के लक्षण किसी संक्रमित जानवर या पिस्सू के संपर्क में आने के आठ दिन बाद दिखने शुरू होते हैं. इन लक्षणों में बुखार, मतली, कमजोरी, ठंड लगना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हो सकते हैं. अगर इसका जल्द इलाज न किया जाए, तो बुबोनिक प्लेग सेप्टिकेमिक प्लेग -रक्तप्रवाह का संक्रमण- या न्यूमोनिक प्लेग में बदल सकता है, जो फेफड़ों को प्रभावित करता है. और दोनों ही बहुत अधिक गंभीर हैं.

एक बयान में कहा गया, ‘सौभाग्य से, इस मरीज की पहचान बीमारी के शुरुआती चरण में ही कर ली गई थी और इसका इलाज किया गया था, जिससे समुदाय को कोई खतरा नहीं था.’ ओरेगॉन स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कहा कि क्षेत्र में प्लेग दुर्लभ है, आखिरी मामला 2015 में रिपोर्ट किया गया था.

Tags: America News, Global pandemic, Pandemic