खाना मिला न पानी, नाव भी हो गई थी खराब… अंडमान के जंगल में मिले म्यांमार के छह शिकारियों के शव

0

अंडमान और निकोबार के नारकोंडम द्वीप में म्यांमार के रहने वाले छह शिकारियों के शव मिले हैं. रविवार को एक अधिकारी ने इस मामले की जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि सभी शिकारियों की मौत भुखमरी के चलते हुई है. जिस समय वे यहां पहुंचे थे, तो उनके पास मौजूद खाने-पीने का सामान खत्म हो गया था. 

मामले की जानकारी देते हुए अधिकारी ने रविवार को कहा कि छह संदिग्ध म्यांमारी शिकारियों के शव अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के सुदूर नारकोंडम द्वीप में पाए गए. अधिकारी ने कहा, ऐसा लगता है कि छोटे ज्वालामुखी द्वीप पर शिकारियों की मौत भूख और डिहाईड्रेशन के कारण हुई, क्योंकि उनका राशन खत्म हो गया था. द्वीप तक पहुंचने के लिए वे जिस छोटी नाव का उपयोग करते थे उसमें कुछ खराबी आ गई थी और वे वापस नहीं लौट सके.

शव शनिवार को छोटे नारकोंडम द्वीप के जंगल में किनारे से कुछ मीटर की दूरी पर पड़े पाए गए. भारत के सबसे पूर्वी हिस्से में स्थित, उत्तरी और मध्य अंडमान जिले में नारकोंडम म्यांमार के कोको द्वीप से केवल 126 किमी दूर है. यह एंडेसाइट  ज्वालामुखीय चट्टान से बना है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने इस द्वीप को सुप्त ज्वालामुखी के तौर पर पहचाना है. लगभग 7.6 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला यह द्वीप म्यांमार के शिकारियों के लिए शिकारगाह है.

14 फरवरी को अंडमान पुलिस ने एक सर्च ऑपरेशन के दौरान नारकोंडम द्वीप से दो म्यांमारी शिकारियों को पकड़ा था. अधिकारी ने कहा, उन्हें पोर्ट ब्लेयर लाया गया और CID ​​को सौंप दिया गया. पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि उनके देश के छह और शिकारी नारकोंडम के जंगल में छिपे हुए हैं.
अधिकारी ने कहा, “तुरंत, अंडमान पुलिस की एक खोजी टीम कार्रवाई में जुट गई और उन्हें छह शिकारियों के शव मिले.”

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि जिस मोटर चालित लकड़ी की डोंगी में वे भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए थे, उसमें कुछ खराबी आ गई और उन्होंने नारकोंडम के जंगल में शरण ली. “उनके पास राशन और पीने का पानी खत्म हो गया और संभवतः भूख से उनकी मृत्यु हो गई. उनके शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं हैं. उनकी मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा.”

शवों को तटरक्षक बल की मदद से पोर्ट ब्लेयर के जीबी पंत अस्पताल लाया गया और आगे की जांच जारी है. अधिकारी ने कहा, “केंद्रीय गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को शवों को उनके म्यांमार समकक्ष को सौंपने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर औपचारिकताएं पूरी करने के लिए सूचित कर दिया गया है.”
पिछले दो वर्षों में द्वीपसमूह से म्यांमार के 100 से अधिक शिकारियों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से बड़ी संख्या में समुद्री खीरे और टर्बो घोंघे जब्त किए गए.

शिकारी मुख्य रूप से समुद्री खीरे और टर्बो घोंघे इकट्ठा करने के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में घुसते हैं. समुद्री खीरे अत्यधिक खतरे में हैं और वे समुद्र तल पर जमा होने वाले सड़ने वाले पदार्थ को खाकर समुद्र तल को साफ रखने में मदद करते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है. कई एशियाई देशों में विदेशी व्यंजनों और शोपीस, आभूषण और बटन सहित सजावटी उद्देश्यों के लिए टर्बो घोंघे की भी उच्च मांग है.

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here