नमो भारत ट्रेन से रोजाना 3000 यात्री कर रहे सफर, मार्च से 8 लाख करेंगे यात्रा

0

नई दिल्ली. पिछले साल 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई नमो भारत रैपिड ट्रेनों को 21 अक्टूबर को सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला गया था. इसके बाद से नमो भारत ट्रेनों में रोजाना लगभग 3000 औसत दैनिक सवारियां देखी गई हैं. सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत हासिल आंकड़ों से नमो भारत के पहले 95 दिनों की सवारियों की संख्या का पता चला है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का इस्तेमाल अक्टूबर 2023 में 63,852 यात्रियों ने किया. जबकि उस साल नवंबर में 71,124 लोग नमो भारत ट्रेनों में सवार हुए.

दिसंबर 2023 में इस सेवा का उपयोग 72,335 यात्रियों द्वारा किया गया था. जनवरी 2024 के पहले 23 दिनों में, 72,382 लोगों ने आरआरटीएस पर यात्रा की. इसलिए इसका मतलब यह है कि नमो भारत ट्रेनों ने इस 95 दिन की अवधि के दौरान कुल 279,423 यात्रियों को सेवा प्रदान की, या रोजाना औसतन 2941 यात्रियों को सेवा दी.

वास्तविक सवारियों की संख्या
मौजूदा समय में आरआरटीएस 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड पर चलता है. जिसमें पांच स्टेशन- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के एक अधिकारी के मुताबिक मेरठ दक्षिण तक 25 किलोमीटर तक फैला एक अतिरिक्त मार्ग जल्द ही चालू हो जाएगा. इस समय अधिकांश यात्री या तो साहिबाबाद से हैं और दुहाई जा रहे हैं या इसके उलट यात्रा कर रहे हैं. गलियारे के इस अगले चरण के चालू होने के बाद असली सवारियों की तस्वीर साफ हो जाएगी.

दिल्ली से मोदीपुरम तक पहुंचने में कितना टाइम लेगी नमो भारत? कितनी-कितनी देर में मिलेगी ट्रेन

नमो भारत रैपिड ट्रेन से रोजाना 3000 यात्री कर रहे सफर, मार्च से 8 लाख पैसेंजर करेंगे यात्रा

रोजाना 8 लाख सवारियां
मेरठ साउथ तक की लाइन मार्च तक खुल जाएगी. अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी के लिए यूपीएसआरटीसी (उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम) के साथ बातचीत की जा रही है. आरआरटीएस में दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक 82 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर होगा. एनसीआरटीसी की व्यवहार्यता रिपोर्ट से पता चलता है कि एक बार जब पूरा ट्रैक खुल जाएगा, तो दैनिक यात्रियों की संख्या 8 लाख तक बढ़ने की उम्मीद है.

Tags: Delhi-Meerut RRTS Corridor, Passenger, Passenger trains, Pm narendra modi

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here