प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना PMJJBY

0

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) गरीबों के विकास के लिए भारत की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक जीवन बीमा योजना है। और समाज के निम्न-आय वर्ग। एक शुद्ध टर्म बीमा योजना के रूप में, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है।

पीएमजेजेबीवाई एक नवीनीकरण अवधि बीमा पॉलिसी है, जो बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में 436 रुपये प्रति वर्ष की सबसे किफायती प्रीमियम दर पर 2,00,000 रुपये का वार्षिक जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है। आपको पॉलिसी के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए, हमने पॉलिसी द्वारा दी जाने वाली कुछ प्रमुख विशेषताओं और लाभों पर चर्चा की है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की विशेषताएं

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की कुछ मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं।

  1. नामांकन अवधि

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की नामांकन अवधि प्रत्येक वर्ष 1 जून से अगले वर्ष 31 मई तक है। नामांकन अवधि के दौरान, ग्राहकों को नामांकन करने और अपनी ऑटो-डेबिट सहमति प्रदान करने की आवश्यकता होती है। यदि बीमा खरीदार 1 जून के बाद पॉलिसी खरीदना चाहता है, तो उसे शामिल होने के महीने से पॉलिसी वर्ष का प्रीमियम एकमुश्त भुगतान करना होगा।

  2. कवरेज

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, योजना के नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपये का कवरेज प्रदान करती है। लाभार्थी को दी जाने वाली कवरेज राशि पर आयकर कानून के अनुसार कर छूट है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक सरल और परेशानी मुक्त दावा प्रक्रिया प्रदान करती है।

  3. कार्यकाल

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा हस्ताक्षर करने की तारीख से 1 वर्ष की अवधि के लिए कवरेज प्रदान करता है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस योजना के रूप में, बीमित व्यक्ति 50 वर्ष की आयु तक हर साल PMJJBY को नवीनीकृत कर सकता है। यदि बीमित व्यक्ति योजना को बंद करना चाहता है तो वह योजना को नवीनीकृत न करके ऐसा कर सकता है। वहीं, बीमित व्यक्ति स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्रदान करके और पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करके बाद में कभी भी योजना में शामिल हो सकता है।

  4. प्रीमियम

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना न्यूनतम 436 रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम दर पर बीमा कवरेज प्रदान करती है। पीएमजेजेबीवाई योजना निम्न आय वर्ग के व्यक्तियों के लिए निवेश का एक आकर्षक विकल्प है। 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच सभी आयु वर्ग के ग्राहकों के लिए पॉलिसी का प्रीमियम समान रहता है।

  5. कर- लाभ

    पीएमजेजेबीवाई योजना के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर कानूनों के अनुसार कर छूट के लिए लागू है, जो परिवर्तन के अधीन हैं। विवरण के लिए परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

  6. भुगतान मोड

    बैंक ग्राहकों के बचत बैंक खाते से प्रीमियम ऑटो-डेबिट करता है। पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने का यही एकमात्र तरीका है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की नवीनीकरण अवधि 25 मई से 31 मई के बीच है, पॉलिसी के नवीनीकरण के लिए प्रीमियम राशि भी पॉलिसीधारक के बचत बैंक खाते से ऑटो-डेबिट की जाती है। यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी बंद करना चाहता है तो वे प्रीमियम भुगतान कटौती को रोकने के लिए रद्दीकरण जमा कर सकते हैं।

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ

    1. मृत्यु लाभ

      बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में, PMJJBY पॉलिसी के लाभार्थी को 2,00,000 रुपये का मृत्यु कवरेज प्रदान करता है।

    2. परिपक्वता लाभ

      चूंकि यह एक शुद्ध टर्म बीमा योजना है, PMJJBY कोई परिपक्वता या समर्पण लाभ प्रदान नहीं करता है।

    3. कर लाभ

      पीएमजेजेबीवाई योजना के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर कानूनों के अनुसार कर छूट के लिए लागू है, जो परिवर्तन के अधीन हैं। विवरण के लिए परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

    4. जोखिम कवरेज

      पीएमजेजेबीवाई 1 वर्ष का जोखिम कवरेज प्रदान करता है। फिर भी, चूंकि यह एक नवीकरणीय नीति है, इसलिए इसे वार्षिक रूप से नवीनीकृत किया जा सकता है। इसके अलावा, पॉलिसीधारक आपके बचत बैंक खाते से जुड़े ऑटो-डेबिट विकल्प द्वारा एक वर्ष से अधिक की लंबी अवधि का विकल्प भी चुन सकता है।

      प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना – पीएमजेजेबीवाई योजना के पात्रता मानदंड

      • 18-50 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति जिसके पास बचत बैंक खाता है, भाग लेने वाले बैंकों के माध्यम से इस योजना में शामिल हो सकता है।
      • यदि आपके पास कई बैंक खाते हैं, तो भी आप केवल एक बचत बैंक खाते के साथ इस योजना की सदस्यता ले सकते हैं।
      • पॉलिसी द्वारा दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठाने के लिए, अपने आधार कार्ड को सहभागी बैंक खाते से लिंक करना अनिवार्य है।
      • 31 अगस्त 2015 से 30 नवंबर 2015 तक की प्राथमिक नामांकन अवधि के बाद योजना में शामिल होने वाले बीमा खरीदारों को प्रमाण के रूप में एक स्व-सत्यापित चिकित्सा प्रमाण पत्र जमा करना होगा कि वे पॉलिसी घोषणा पत्र में उल्लिखित किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं हैं।

      हमारे खरीदारों की सुविधा के लिए, यहां हमने पॉलिसी विवरण सारणीबद्ध रूप में दिखाया है।

      न्यूनतम अधिकतम
      प्रवेश आयु 18 वर्ष 50 वर्ष
      अधिकतम परिपक्वता आयु 50 वर्ष
      पॉलिसी अवधि 1 वर्ष (वार्षिक नवीकरणीय)
      बीमा राशि रु.2,00,000
      प्रीमियम राशि रु.436 (प्रशासनिक शुल्क के रु.41 सहित)
      ग्रहणाधिकार अवधि योजना में नामांकन की तारीख से 30 दिन

      प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की दावा निपटान प्रक्रिया

      पीएमजेजेबीवाई योजना की दावा निपटान प्रक्रिया बहुत सरल और परेशानी मुक्त है। आइए इस पर एक नजर डालें।

      1. लाभार्थी द्वारा उठाए गए कदम

        • चरण 1- बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को बीमित व्यक्ति के बैंक में जाना होगा, जहां से व्यक्ति का बचत बैंक खाता योजना से जुड़ा हुआ है। नामांकित व्यक्ति को बीमाधारक का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा।
        • चरण 2- लाभार्थी को बैंक, बीमा कंपनी आदि से दावा प्रपत्र एकत्र करना होगा।
        • चरण 3- एक बार, नामांकित व्यक्ति को दावा फॉर्म मिल जाता है, तो उन्हें फॉर्म को अच्छी तरह से भरना होगा और इसे आवश्यक दस्तावेजों जैसे डिस्चार्ज रसीद, मृत्यु प्रमाण पत्र, रद्द किए गए चेक की फोटोकॉपी, नामांकित व्यक्ति के बैंक विवरण के साथ जमा करना होगा। पॉलिसीधारक का खाता विवरण.
      2. बैंक द्वारा उठाए गए कदम

        • चरण 1- एक बार नामांकित व्यक्ति आवश्यक दस्तावेजों के साथ दावा प्रपत्र जमा कर दे। बैंक फॉर्म और दस्तावेज़ों का सत्यापन करता है।
        • चरण 2- सत्यापन के बाद, बैंक नामित बीमा कंपनी को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करता है।
        • पूरी तरह से भरा हुआ दावा प्रपत्र।
        • डिस्चार्ज रसीद.
        • मृत्यु प्रमाणपत्र
        • नामांकित व्यक्ति का रद्द किया गया चेक कॉपी किया गया।
      3. बीमा कंपनी द्वारा उठाए गए कदम

        • चरण 1- बैंक से दावा प्रपत्र और संबंधित दस्तावेज प्राप्त करने के बाद, बीमा कंपनी अपनी ओर से दायर दावे का सत्यापन करती है।
        • चरण 2- दायर दावे के सफल सत्यापन के बाद, दावा राशि लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।

      एक बार दावा किए जाने के बाद, बीमा कंपनी दावा राशि स्वीकृत करने और वितरित करने में अधिकतम 30 दिन का समय ले सकती है।

      प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक बहुत ही लाभकारी योजना है जिसे केवल आधार कार्ड को भाग लेने वाले बैंक खाते से जोड़कर सदस्यता ली जा सकती है। ग्राहक सामान्य देय तिथि के बाद भी अपना नामांकन करा सकते हैं, बशर्ते कि पूर्ण वार्षिक प्रीमियम भुगतान किया गया हो और एक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जमा किया गया हो।

      न्यूनतम प्रीमियम दरों के साथ सरकार समर्थित बीमा पॉलिसी के रूप में, यह योजना उन व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनकी आय कम है। यह योजना व्यक्ति के वित्तीय भविष्य को कुशलतापूर्वक सुरक्षित करती है और एक बैकअप प्रदान करती है ताकि वे किसी भी प्रकार की स्थिति से लड़ सकें। निम्नलिखित तीन कारण हैं जो इस योजना को बहुत लाभकारी बनाते हैं –

      • यह योजना बीमाधारक के परिवार को किसी भी घटना को कवर करने के लिए सुरक्षा प्रदान करती है।
      • योजना में नामांकन और स्विचिंग की सबसे सरल प्रक्रिया है।
      • पॉलिसी द्वारा प्रस्तावित न्यूनतम प्रीमियम दरों के साथ, कोई भी पात्र व्यक्ति बिना किसी परेशानी के इस पॉलिसी की सदस्यता ले सकता है।

      पॉलिसी द्वारा दिए गए इन सभी लाभों और सुविधाओं के साथ, यह निश्चित रूप से समाज के कम आय वर्ग के लिए खरीदने के लिए सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है।

      प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए नामांकन कैसे करें?

      प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की नामांकन प्रक्रिया आसान और सरल है। लोकप्रिय पीएमजेजेबीवाई योजना का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम और भारत में विभिन्न अन्य निजी जीवन बीमा प्रदाताओं द्वारा किया जा रहा है। यदि बैंक बीमा कंपनियों से बंधा हुआ है या संबद्ध है, तो आप अपने संबंधित बैंकर से भी संपर्क कर सकते हैं और प्रक्रिया के लिए नामांकित हो सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति के एक या विभिन्न बैंकों में कई खाते हैं तो वह व्यक्ति बैंक में केवल एक खाते के साथ पीएमजेजेबीवाई योजना में शामिल होने का हकदार होगा।

      जो कोई भी अभी भी इस योजना में शामिल होने के लिए उत्सुक है, वह वर्ष के दौरान किसी भी समय केवल आनुपातिक राशि नहीं बल्कि पूरा प्रीमियम भुगतान करके योजना को नवीनीकृत कर सकता है। सभी सब्सक्राइबर्स के लिए रिन्यू करने की तारीख अब भी वही यानी पहली जून ही रहेगी।

      नामांकन की प्रक्रिया

      • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का फॉर्म वेबसाइट https://jansuraksha.gov.in/Forms-PMJJBY.aspx पर जाकर ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।
      • इसके बाद, “आवेदन प्रपत्र” टैब पर क्लिक करें।
      • पीएमजेजेबीवाई फॉर्म नौ अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है
      • बांग्ला, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल और तेलुगु।
      • पंजीकरण की प्रक्रिया इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से या केवल ऑनबोर्डिंग संगठन के टोल-फ्री नंबर पर एक संदेश भेजकर भी शुरू की जा सकती है।
      1. एसएमएस सुविधा का उपयोग करके पॉलिसी को सक्रिय करना

        • सक्रियण का संदेश प्राप्त करें
        • इसके बाद, “PMJJBY Y” टाइप करके एसएमएस सक्रियण का उत्तर दें।
        • पावती की रसीद प्राप्त होगी.
        • बचत खाते के बैक-एंड से बैंक प्रसंस्करण जानकारी का प्रबंधन करेगा।
      2. कोई व्यक्ति PMJJBY के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता है:

        • इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें।
        • बीमा पर क्लिक करें।
        • इसके बाद, उस खाते की पहचान करें जिसका उपयोग प्रीमियम राशि का भुगतान करने के लिए किया जाना है। सभी विवरण जांचें और फिर पुष्टि करें।
        • रसीद डाउनलोड करें और बताए गए संदर्भ संख्या को नोट कर लें।

      पीएमजेजेबीवाई योजना प्रदान करने वाले बैंकों की सूची

      नीचे ग्रिड में भारत में उन बैंकों की सूची है जो अपनी-अपनी शाखाओं में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पेशकश करते हैं:

      इलाहाबाद बैंक केनरा बैंक आईडीबीआई बैंक लिमिटेड पंजाब नेशनल बैंक स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर
      आंध्र बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया इंडियन बैंक Ratnakar Bank Ltd सिंडिकेट बैंक
      एक्सिस बैंक सिटी बैंक यूनियन लिमिटेड इंडियन ओवरसीज बैंक साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड यूको बैंक
      बैंक ऑफ बड़ौदा कॉर्पोरेशन बैंक इंडसइंड बैंक लिमिटेड स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
      बैंक ऑफ इंडिया फेडरल बैंक लिमिटेड जम्मू और कश्मीर बैंक लिमिटेड स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
      बैंक ऑफ महाराष्ट्र एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स भारतीय स्टेट बैंक विजया बैंक
      भारतीय महिला बैंक आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड पंजाब एंड सिंध बैंक स्टेट बैंक ऑफ पटियाला यस बैंक लिमिटेड

      अस्वीकरण: पॉलिसीबाजार किसी बीमाकर्ता द्वारा पेश किए गए किसी विशेष बीमाकर्ता या बीमा उत्पाद का समर्थन, मूल्यांकन या अनुशंसा नहीं करता है।

      *सभी बचत बीमाकर्ता द्वारा IRDAI द्वारा अनुमोदित बीमा योजना के अनुसार प्रदान की जाती है। मानक नियम एवं शर्तें लागू होती हैं।

      PMJJBY योजना के बारे में अतिरिक्त विवरण

      प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के संबंध में कुछ अन्य प्रासंगिक विवरण हैं जो आपको इस प्रकार जानना चाहिए:

      • पॉलिसी नामांकन पर 45 दिनों की कूलिंग अवधि प्रदान करती है जिसके बाद ही कवरेज शुरू होता है। आकस्मिक मृत्यु के मामले में, कूलिंग अवधि से छूट रहेगी और बीमा राशि तुरंत देय होगी।
      • यदि योजना से जुड़ा बचत बैंक खाता भी बंद हो जाता है तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।
      • पीएमजेजेबीवाई योजना प्रत्येक पॉलिसीधारक के लिए एक पॉलिसी तक सीमित है, भले ही उस व्यक्ति के पास इस योजना की पेशकश करने वाले बैंकों में कई बचत बैंक खाते हों।
      • प्रीमियम राशि हर साल 25 मई से 31 मई तक सीधे संबंधित बैंक से काट ली जाएगी।
      • यदि पॉलिसी किसी बताए गए कारण से समाप्त हो जाती है, तो इसे बहाल किया जा सकता है यदि प्रीमियम राशि का पूरा भुगतान किया गया हो और अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण हो।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here