पीएम नरेंद्र मोदी दिखाएंगे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी, सिंकदराबाद से विशाखापत्तनम तक चलेगी यह ट्रेन

0
पीएम नरेंद्र मोदी दिखाएंगे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी, सिंकदराबाद से विशाखापत्तनम तक चलेगी यह ट्रेन

Narendra Modi to Flag Off Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परसों यानी रविवार के दिन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. बता दें इस ट्रेन को सिंकदराबाद से विशाखापत्तनम तक चलाया जायेगा और यह भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस होने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को सुबह साढ़े 10 बजे स्टेशन से रवाना करेंगे. रविवार को आयोजित किये जाने वाले इस इवेंट की जानकारी PMO ने खुद दी है.

PMO ने अपने बयान में दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने आज अपने एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जनवरी को सुबह साढ़े दस बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सिकंदराबाद को विशाखापत्तनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

700 किलोमीटर की दूरी करेगी तय

यह ट्रेन लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए दो तेलुगु भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली ट्रेन होगी. यह आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, राजमुंदरी और विजयवाड़ा स्टेशनों और तेलंगाना के खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद स्टेशनों पर रुकेगी. स्वदेशी रूप से डिजाइन यह ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है और उपयोगकर्ताओं को तेज, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी.

हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक चलती है वंदे भारत श्रृंखला की सातवीं ट्रेन 

ज्ञात हो कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई गई थी. पिछले साल दिसंबर महीने में प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक चलने वाली नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. यह वंदे भारत श्रृंखला की सातवीं ट्रेन थी.

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

  1. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है.

  2. यह ट्रेन सिर्फ 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

  3. इसमें पुश बटन स्टॉप की सुविधा भी दी गई है.

  4. किसी भी इमरजेंसी स्थिति में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है.

  5. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है.

  6. इसमें पावर बैकअप का पुख्ता इंतजाम किया गया है.

  7. वंदे भारत ट्रेन के पैसेंजर सीट को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है

  8. सभी वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित हैं और उनमें ऑटोमैटिक दरवाजे हैं.

  9. नई वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी.

  10. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों की सुरक्षा का भी पूरा इंतजाम किया गया है. (वेब वार्ता इनपुट के साथ)

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here